सातवें दिन भी भोजशाला में सर्वे शुरू, मजदूरों और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ पहुंची एएसआई की टीम

धार। सातवें दिन भी भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का सर्वे जारी है। एएसआई की टीम ने सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर सर्वेक्षण के लिए प्रवेश किया। 17 सदस्यों की एएसआई की टीम के साथ मजदूर भी अंदर पहुंचे है, जिनकी संख्या लगभग 20 के करीब बताई जा रही है। टीम अपने साथ अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी लेकर पहुंची।
भोजशाला में चार टीम बनाकर अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग कार्य किया जा रहा है। एक टीम मैपिंग का काम कर रही है, तो एक टीम नोट कर रही है। एक टीम खुदाई का काम देख रही है, वहीं एक टीम सभी टीमों के बीच समन्वय बनाकर सारे कार्यों की मॉनिटरिंग करने का काम देख रही है।

बता दे कि बुधवार को भोजशाला में पीछे की साइड खुदाई की गई थी। इस दौरान पुलिस की सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम है। भोजशाला के अंदर और बाहर कड़ा सुरक्षा पहरा है।
भोजशाला में खुदाई के दौरान एएसआई की टीम को करीब 20 पत्थर ऐसे मिले हैं, जिन पर कई आकृतियां अंकित है। हिंदू पक्ष का दावा है कि ये आकृतियां सनातन प्रतीक चिह्न हैं। परिसर में एएसआई टीम ने निर्धारित स्थलों की 10 फीट तक खुदाई कराई है। खुदाई के लिए दो नए स्थान भी चिह्नित किए गए। टीम ने मुख्य परिसर के बीचों-बीच स्थित हवन कुंड का भी परीक्षण किया। लाल पत्थरों से बनी दीवारों और स्तंभ की भी बारीकी से परीक्षण किया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो टीम कार्बन डेटिंग कराएगी।

 

 

लोकसभा चुनाव 2024 मे कौनसे गठबंधन की बनेगी सरकार?
  • NDA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
  • INDIA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
Total Votes: 0
August 21, 2021 - December 31, 2023
Voting is closed