81 मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दूसरे दिन दो हजार कर्मियों को समझाई वोटिंग से जुड़ी बारीकियां

इंदौर | लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी संभालने वाले दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। होलकर साइंस कॉलेज में शुरू हुए चार दिनी प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को दो हजार मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 81 मास्टर ट्रेनर मतदान से जुड़ी सभी बारीकियां से अवगत कराने के साथ ही लाइव डेमो द्वारा ईवीएम का प्रशिक्षण भी देंगे।
इंदौर जिले में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियां जारी हैं। जिले में सुव्यवस्थित रूप से मतदान कराने के लिए मतदान दलों के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। जिले में मतदान दलों में नियुक्त किए जाने वाले पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक-1 का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार से प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को दो हजार 180 अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
मंगलवार को दो हजार कर्मचारी प्रशिक्षित होंगे। चार दिनों में लगभग नौ हजार अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक अधिकारी तथा इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चार दिनों तक चलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम 34 कमरों में आयोजित हो रहा है। सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 81 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दे रहे हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी सुदीप मीणा ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है। सभी अधिकारी, कर्मचारियों को उनके अधिकार, कर्तव्य, निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों तथा निर्वाचन संबंधी अन्य प्रविधानों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण के दूसरे चरण में मतदान अधिकारी क्रमांक 1 एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 2 को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 22 एवं 23 अप्रैल को होगा।

लोकसभा चुनाव 2024 मे कौनसे गठबंधन की बनेगी सरकार?
  • NDA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
  • INDIA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
Total Votes: 0
August 21, 2021 - December 31, 2023
Voting is closed