रामेश्वरम कैफे विस्फोट के आरोपी फर्जी पहचान बनाकर कोलकाता के गेस्ट हाउस में रुके थे, नकद में करते थे भुगतान

बंगलूरू | कर्नाटक के बंगलूरू में रमेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में एनआईए ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एनआईए की विशेष अदालत ने उन्हें 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दोनों ही आरोपियों को पश्चिम बंगाल के कोलकाता से गिरफ्तार किया गया था। वे दोनों ही वहां नकली पहचान बनाकर रह रहे थे।
रामेश्वरम कैफे विस्फोट के दोनों आरोपी की पहचान अब्दुल मथीन अहमद ताहा और मुसाविर हुसैन शाजिब के तौर पर की गई है। वे दोनों पूर्वी मिदनापुर जाने से पहले कोलकाता के ड्रीम गेस्ट हाउस में 25 से 28 मार्च तक रुके थे। गेस्ट हाउस के सीसीटीवी फुटेज में दोनों आरोपियों को चेक-इन करते हुए देखा गया। वे 25 मार्च को गेस्ट हाउस में पहुंचे और 28 मार्च को उन्होंने गेस्ट हाउस छोड़ दिया।
जांच के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गिरफ्तारी से बचने के लिए कर्नाटक छोड़ने से पहले आरोपियों ने बार बार अपना पता बदला। इस दौरान दोनों विभिन्न राज्यों में कई छोटे-छोटे होटलों में चेक-इन किया। ज्यादातर स्थानों पर उन्होंने नकद से ही भुगतान किया।
गेस्ट हाउस के रिसेप्सनिस्ट ने बताया, “वे 25 मार्च को यहां आए थे। उनका पहचान पत्र देखने के बाद हमने उन्हें कमरा दे दिया। 28 मार्च को उन्होंने कमरा छोड़ दिया। जब एनआईए की टीम यहां आई तो उन्होंने एंट्री रेजिस्ट्रेशन से अपनी जांच शुरू की। हम होटल के भीतर खाना प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए दोनों खाना खाने बाहर जाते थे। उन्होंने नकद से भुगतान किया और एक ही कमरा लिया। वे अपनी क्षेत्रीय भाषा में ही बात करते थे।
आरोपियों को पकड़ने के लिए जांच एजेंसियों ने कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 18 स्थानों पर तलाशी ली थी। कोलकाता के एक छोटे से गांव कांठी में आरोपियों को ट्रेस किया गया। एजेंसी के अधिकारियों को इस कैफे विस्फोट में शाजिद पर आईईडी रखने और इस विस्फोट के पीछे ताहा का दिमाग होने की आशंका है।
बता दें कि एक मार्च को बंगलूरू के रामेश्वरम कैफे में विस्फोट हुआ था, जिसमें 10 लोग घायल हो गए थे। तीन मार्च को एनआईए ने जांच शुरू की। उन्होंने आरोपियों पर दस लाख रुपये का इनाम भी रखा था। कोलकाता की एक अदालत ने दोनों आरोपी को तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड पर भेजा था। इसके साथ ही दोनों को कर्नाटक ले जाने की भी अनुमति दी गई। बंगलूरू पहुंच कर आरोपियों का मेडिकल जांच कराने के बाद उन्हें एनआईए की एक विशेष अदालत के सामने पेश किया गया। अदालत ने दोनों आरोपी को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 मे कौनसे गठबंधन की बनेगी सरकार?
  • NDA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
  • INDIA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
Total Votes: 0
August 21, 2021 - December 31, 2023
Voting is closed