शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस, 9वीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा का खराब परिणाम देने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

इंदौर। एक अप्रैल को फरवरी-मार्च में आयोजित हुई 9वीं और 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। हाल ही में एक समीक्षा बैठक के दौरान 20 से अधिक स्कूल ऐसे निकले जिनका परीक्षा परिणाम 40 फीसदी से कम आया है। ऐसे स्कूलों के शिक्षकों को जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
इस बार 9वीं का परीक्षा परिणाम 71.34 और 11वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम 85.20 फीसदी आया है। लेकिन 20 स्कूल ऐसे भी रहे, जहां पर परीक्षा परिणाम औसत से भी कम आया है। जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास ने बताया कि समीक्षा बैठक में औसत से कम परिणाम देने वाले स्कूलों को लेकर चर्चा की गई थी। जिसमें 20 स्कूलों के शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इन स्कूलों में से अधिकांश जगह गणित और अंग्रेजी विषय में परीक्षार्थियों को कम नंबर मिले है। जवाब मिलने के बाद इन शिक्षकों की ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी। ताकि वर्तमान शिक्षा सत्र में परिणाम बेहतर आए।
व्यास ने बताया कि 10वीं और12वीं बोर्ड परीक्षाओं को मूल्यांकन कार्य भी पूरा हो चुका है। अब एजेंसी द्वारा अंकों की शीट को मुख्यालय भेजा जा रहा है। जहां अंकसूची तैयारी की जाएगी। परीक्षा परिणाम की तारीख तय नहीं है। लेकिन संभवत इसी माह के अंत तक परीक्षा परिणाम आने की संभावना है। बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के बाद समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।

लोकसभा चुनाव 2024 मे कौनसे गठबंधन की बनेगी सरकार?
  • NDA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
  • INDIA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
Total Votes: 0
August 21, 2021 - December 31, 2023
Voting is closed