2024 लोकसभा चुनाव से पहले रिलीज होंगी ये मूवीज और वेब सीरीज

इंदौर। कोई भी खास मौका हो या त्योहार हो हिंदी सिनेमा पर इसका असर जरूर दिखता है। ऐसा ही एक बार फिर हो रहा है। साल 2014 और साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी यह देखा गया था कि किस तरह से चुनावों से पहले राजनीतिक विषयों पर आधारित फिल्में रिलीज की गई थीं। लेकिन इस बार हिंदी सिनेमा की तैयारी कुछ ज्यादा ही खास नजर आ रही हैं। चुनाव आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले ही राजनीतिक भावनाओं व विषयों से जुड़ी चार-पांच फिल्में रिलीज हो चुकी हैं।
2019 के चुनाव से पहले उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज हुई थी। यह फिल्म उरी हमले के बाद भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। वहीं, 2014 के चुनाव से पहले ‘मद्रास कैफे’ फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म चुनावी रैली के दौरान राजीव गांधी की हत्या को दिखाया गया था। इसके बाद जब कांग्रेस सरकार के दौरान महंगाई बहुत बढ़ गई थी, तो ‘पीपली लाइव’ फिल्म रिलीज हुई थी। इसी फिल्म का एक गाना ‘महंगाई डायन खाए जात है’ जमकर फेमस हुआ था।
ओटीटी और सिनेमाघरों में अगले दो महीनों में कई ऐसी फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जो मौजूदा राजनीतिक स्थिति और विमर्श को किसी न किसी तरीके से पर्दे पर पेश करती है। कुछ समय पहले ही पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जीवन पर आधारित फिल्म ‘मैं अटल हूं’ रिलीज हुई है। बालाकोट हमले पर आधारित ‘फाइटर’, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के विषय पर बनी ‘आर्टिकल – 370’ जैसी फिल्में राजनीतिक परिदृश्य को दिखाती हैं।
जानकारी यह भी फिल्म रही है कि गांधी जी की जीवन को भी एक बार फिर दर्शकों के सामने लाया जाएगा। प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा की किताब पर आधारित एक ओटीटी प्रोजेक्ट पर निर्देशक हंसल मेहता काम कर रहे हैं। कुछ हफ्तों में इस फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज किया जाएगा।
कंगना रनोट की मोस्ट अवेटेड अपकमिंग फिल्म ‘इमरजेंसी’ भी जल्द ही रिलीज होने वाली है। फिल्म का कंगना रनोट ही डायरेक्ट कर रही हैं। यह फिल्म पूर्व पीएम व कांग्रेस नेता इंदिरा गांधी के जीवन के उस काल पर आधारित है, जब पूरे देश में आपातकाल लगाया गया था। आपातकाल की घोषणा आजाद भारत के इतिहास का एक अहम घटनाक्रम है, जिसके कई राजनीतिक परिणाम सामने आए थे। इस फिल्म को मार्च-अप्रैल में रिलीज किया जाना था, लेकिन अब इसे जून, 2024 में रिलीज किया जाएगा।
कंगना रनोट ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की जीवनी पर आधारित फिल्म ‘थलाइवी’ में भी काम किया था। कंगना उन एक्ट्रेसेस में से हैं, जिन्हें बेबाक राजनीतिक बयानों के लिए जाना जाता है।

लोकसभा चुनाव 2024 मे कौनसे गठबंधन की बनेगी सरकार?
  • NDA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
  • INDIA 0%, 0 votes
    0 votes
    0 votes - 0% of all votes
Total Votes: 0
August 21, 2021 - December 31, 2023
Voting is closed